Friday, June 28, 2013

कुछ विचार

सबसे पहले मै अपनी हिंदी की अशुद्धता के लिए क्षमा मांगना चाहती हूँ । मुझे लिखे कुछ सात साल हो गए ..इस कारण मेरे लेख मे काव्य का अभाव तो ज़रूर होगा, साथ-साथ आपको गलत व्याकरण, अयोग्य शब्दावली और उलटी वर्तनी को भी झेलना पड़ेगा । लेकिन लिखना तो मुझे है ही । अभ आप इसे पढ़े या नही यह आप का निर्णय है । पढेंगे तो मुझे ख़ुशी होगी, मेरी गलतियाँ सुधारेंगे तो मै आपकी धन्य रहूंगी । 

मेरा यह प्रस्ताव इसलिए शुरु हुआ क्यूँकि मै शरद जोशी द्वारा लिखी गयी एक पुस्तक पढ़ रही हूँ - उनकी अप्रकाशित व्यंग्य-लेखों का संकलन । मुझे ध्यान आया की ऐसा समय भी होता था जब मै भी व्यंग्य लिखा करती थी । जोशी जी के समान परिहास-युक्त तो नहीं होती थी मेरी ये रचनाएं पर हर दो मिनट शब्दकोश का उपयोग तो नही करना पढ़ता था । 

कुछ एक साल पहले भ्रष्टाचार की काफी बातें हो रही थीं । मुझे जोशी जी की यह टिप्पणी उचित लगी - "अहमदाबाद से उठी भ्रष्टाचार-विरोधी हवा में आज यदी मै सत्ता की राजनीति से अधिक गहराई खोजूं तो मुझ-सा मूर्ख दूसरा न होगा । एक नारा उठा, सत्ता मिल गयी । दूसरा उठा, सत्ता चली गयी । "

No comments:

Post a Comment